ऐसे में यह ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन की प्रणाली यहां कैसे कामयाब हो सकती है?
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उनका भी यह मानना है कि घने कोहरे और ऊबड़-खाबड़ ट्रैक वाले क्षेत्रों में ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन बनाना गैरजरूरी है.
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इसके अलावा, मानसून के दौरान यात्री गाड़ियों की संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ब्लॉक सेक्शन में मानसून गश्त कार्यान्वित की गई है।
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उल्लेखनीय है कि दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन में पूरा ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन बनाने की तैयारी पूरी हो चुकी थी.
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इन ऑपरेटिंग अधिकारियों का निश्चित रूप से यह मानना है कि ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन बनाये जाने से कुछ उच्च सिग्नल एवं दूरसंचार अधिकारियों को लाखों करोड़ों का फायदा होता है.
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उल्लेखनीय है कि रियर इंड कोलिजन ज्यादातर ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन में होता है, जबकि फील्ड में कार्यरत कई ऑपरेटिंग अधिकारियों का कहना है कि एब्सोल्यूट ब्लॉक सेक्शन में यह रियर इंड कोलिजन संभव नहीं है.
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उल्लेखनीय है कि रियर इंड कोलिजन ज्यादातर ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन में होता है, जबकि फील्ड में कार्यरत कई ऑपरेटिंग अधिकारियों का कहना है कि एब्सोल्यूट ब्लॉक सेक्शन में यह रियर इंड कोलिजन संभव नहीं है.
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हालांकि कुछ अधिकारियों का यह भी कहना है कि ऐसा नहीं है कि ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन भारतीय रेल के बिल्कुल ही अनुकूल नहीं है, परंतु अब तक जो दुर्घटनाएं हुई हैं, वह ऐसे ही सेक्शनों में हुई हैं, जिससे इनकी अनुकूलता के प्रति सवाल उठना स्वाभाविक है.
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इन अनुभवी ऑपरेटिंग अधिकारियों का मानना है, और जोर देकर कहना है कि जब भी घना कोहरा सीजन शुरू होता ही, उस पूरे सीजन के दौरान जहां भी घना कोहरा पड़ता है, उस क्षेत्र के संपूर्ण ऑटोमैटिक ब्लॉक सेक्शन को एब्सोल्यूट ब्लॉक सेक्शन में बदल दिया जाना चाहिए.